वीडियो चैट पर हुस्‍न के जलवे दिखा दीवाना बनाती हैं ये हसीना,बिहार के कई माननीय सदस्य, ब्यूरोक्रेट्स हो चुके हैं इसके शिकार..जानिए फिर क्‍या करती हैं

0

हनी ट्रेप का बिहार के कई माननीय सदस्य, ब्यूरोक्रेट और बिजनेसमैन शिकार हो चुके हैं।

हुस्‍नवालों से ये दिल बचाए, कोई बेमौत मारा न जाए….। फिल्‍म रावणराज का ये गाना इन दिनों उनलोगों को बरबस याद आ रहा है जो हुस्‍नवालों के चक्‍कर में पड़ चुके हैं।

हनीट्रैप में फंसाकर लोगों से ठगी करने के आरोपी सोशल मीडिया पर भी सक्रिय हैं। सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म पर उनके सैकड़ों अकाउंट हैं। इन अकाउंट के जरिये गिरोह में शामिल युवतियां अश्लील फोटो और वीडियो पोस्ट कर लोगों को अपने झांसे में लेती हैं। फिर पीड़ितों को ब्लैकमेल किया जाता है। पिछले कई दिनों से देश में फैला यह मामला बिहार में भी पनप चुका है। बिहार के वरिष्ठ पत्रकार संतोष सिंह ने इस मामलों का खुलासा फेसबुक पोस्ट के माध्यम से किया है।

संतोष सिंह के फेसबुक वॉल से :-

बात इसी मार्च की है एक व्यक्ति का लगातार फोन आ रहा था संतोष जी आपसे मिलना है कुछ जरुरी बात करनी है। बिहार विधानसभा का सत्र चल रहा था जिस वजह से मुलाकात नहीं हो पा रही थी।

जहां तक मुझे याद है 26 मार्च की शाम छह बजे वो व्यक्ति मुझसे मिलने आया था मामला उसके ससुर से जुड़ा हुआ था लम्बी बातचीत हुई तो पता चला मामला हनी ट्रेप में उसका ससुर कई लाख रुपया गवा चुका है।

हलाकि हनी ट्रेप जैसे मामले में कैसे लोग ट्रेप होते हैं और क्या होता है इसके बारे में मुझे अधिक जानकारी नहीं थी खैर उसी दौरान कई पुलिस अधिकारियों से इस सम्बन्ध में बात किये तो पता चला बिहार में हनी ट्रेप का खेल खुब चल रहा है पुलिस अधिकारियों की सलाह पर मैंने उन्हें सलाह दिया कि आप तुरंत थाने में एक एफआईआर कराये और उनका फेसबुक बंद करिए और मोबाइल नम्बर चेंज कर दीजिए एफआईआर करने में लोक लज्जा की बात करने लगे तो फिर तय हुआ सनहा कर दीजिए।

बातचीत के दौरान हनी ट्रेप से जुड़े कुछ प्रोफाइल के बारे में जानकारी मिली उसी समय मैं उसमें से एक को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज दिया उस पर आगे बढ़ते उसी दौरान कोरोना का हंगामा शुरु हो गया और मैं खुद कोरोना संक्रमित हो गया ,जून में अचानक मेरी नजर फेसबुक के चेट बॉक्स पर पड़ी एक लड़की का लगातार गुड मॉर्निंग का मैसेज आ रहा था मुझे याद भी नहीं रहा हनी ट्रेप वाली बात एक दिन उसके गुड मॉर्निंग का जबाव दे दिया फिर बातचीत का सिलसिला शुरु हो गया एक सप्ताह बातचीत चली होगी उसी दौरान एक मैसेज आया commitment अचानक याद आया ये तो हनी ट्रेप का कोड है मैंने हां कर दिया फिर शुरु हो गया खेल।

दूसरे दिन फेसबुक मैसेंजर पर उसी का वीडियो काँल आया किसी होटल का कमरा रहा होगा वो लड़की रुम में टहल कर मुझसे बात कर रही थी और फिर वो एक एक कर कपड़ा उतारना शुरु कर दी मैं हैरान रह गया और फिर सारा कपड़ा उतार दी, मैं आंफिस में हूं यह कहते हुए उसका कांल काट दिये।

ये सिलसिला कुछ दिनों तक चलता रहा लेकिन अक्सर होता यह था कि उसके मैंसेज को मैं देख ही नहीं पा रहा था इस वजह से बात नहीं हो पा रही थी एक दिन वो अपना मोबाइल नम्बर दी और बोली बेबी जब तुम फ्री रहो कांल करना फिर हमलोग मैसेंजर पर आ जाएंगे ।
फिर फोन पर बात होने लगी जब से ये खेल शुरु हुआ था तब से मैं दिल्ली और बिहार पुलिस के साइबर एक्सपर्ट अधिकारी का सहयोग लेना शुरु कर दिया था।

इसी दौरान पता चला कि जिस लड़की से बात हो रही है वो भागलपुर के हसनजंग रोड मिरजानहाट कुतुबगंज रोड भागलपुर की रहने वाली है और उससे जब कभी मेरी बात हुई है तो उसका लोकेसन राधा कृष्णा मंदिर स्टेशन रोड दिखाता था उस इलाके में होटल काफी है।

मैं अपने भागलपुर के मित्रों के सहारे उस इलाके पर नजर रखना शुरु कर दिया एक सप्ताह के मेहनत में सब कुछ पता चल गया हलाकि अभी तक वो मुझसे पैसा का डिमांड नहीं की थी लेकिन भूमिका बनाना शुरु कर दी थी बातचीत चलती रही।
इसी दौरान मैने कहां तुमको पता है मैं पत्रकार हूं वो बोली हां पता है,बेबी तुम्हारा 21 हजार फॉलोअर है सब पता है फिर मैने कहां तुमको लगता नहीं है कि मुझे ट्रेप करोगी तो परेशानी हो सकती है, हंसते हुए बोली छोड़ो ना बेबी बहुतो को देखे हैं तुमसे कुछ नहीं चाहिए बस मुझे जब कभी इक्षा वो तुम सामने आ जाना।

बातचीत चलती रही एक दिन उसका कांल आया बेबी कोलकोता जा रहे हैं कुछ पैसे की जरुरत है प्लीज चार पांच हजार भेज दो फिर इंदौर लौटते ही लौटा दूंगी।

ये अपना परिचय दी थी कि मैं इंदौर में भाभा इंस्टीट्यूट में जूनियर साइंटिस्ट हूं मैने उसे कहां सोना तुमको बोले थे ना पत्रकार के पास पैसा कहां रहता है वैसे तुम बोली हो तो देखते हैं कोलकोता पहुंच कर फोन की बेबी तुमसे कुछ नहीं हुआ ना छोड़ो कोई बात नहीं है जीजा जी से ले लिए।

एक माह के बातचीत में इसको इतना भरोसा हो गया कि ये आदमी भरोसो का है एक दिन फोन की तो संयोग से विधानसभा में थे उसको विधानसभा दिखा दिये इसी तरह बात चलती रही एक दिन मैंने कहा देख सोना तुम क्या चाहती हो मुझे पता है ऐसा करते हैं हम दोनों मिल कर काम करते हैं मेरे पास बिहार के तमाम बड़े लोगों का नम्बर है अधिकांश मेरे फेसबुक आईडी से जुड़े हुए भी हैं तुम्हारा धंधा खुब चलेगा दो तीन दिन बाद उसका कांल आया बेबी क्या कर रहे हो दूसरी तरफ मेरी मित्र तानिया है वो तुमसे बात करना चाहती है फिर उससे भी 15 से 20 मिनट बात हुई तय हुआ जो भी कमाई होगी इसका 50 प्रतिशत मिल जायेगा बातचीत के दौरान मैंने पुंछा अभी तक किस तरह का कसटमर आसानी से ट्रेप हो जा रहा है।

आपके बिहार का एक सांसद है और तीन चार पूर्व सांसद है आठ दस विधायक है एक पूर्व डीजी है एक दर्जन से अधिक बिजनेसमैन
डां ,इंजीनियर है सिर्फ यह ध्यान रखना है कि 50 वर्ष से उपर वालो का ही नम्बर और आईडी चाहिए ,ऐसा क्यों यंग तो और पैसा देगा नहीं बांस यंग को ट्रेप करना मुश्किल होता है 50 से उपर वाला तुरंत ट्रेप हो जाता है बातचीत चलती रही इस दौरान पता चला जयपुर इसका केन्द्र है भोपाल,इंदौर और बेंगलुरु में रहने वाली 40 से अधिक लड़कियों का गैग है । रविवार को सारे गैग के सदस्य एक साथ जुड़ती है और आपस में बातचीत करती है मुझे तीन बार पूरे गैग के साथ जुड़ने का मौका मिला और इस दौरान इस सप्ताह कितने का चुना लगायी सब पता चल रहा था कल सारे गैग का आपस में बात चल रहा था उसी दौरान पता चला कि बाढ़ प्रभावित इलाके से जुड़े एक सांसद को ये लोग ट्रेप कि है बिहार के एक राष्ट्रीय पार्टी के प्रवक्ता को भी चुना लगाई है ।दो माह के दौरान इस गैग के काम करने की शैली क्या है ये लगभग पता चल गया।

हनी टैप कैसे काम करती है —

वीडियो कांल के दौरान जो वीडियो देखते हैं वो पूरी तौर पर फर्जी रहता है जिससे आप बात कर रहे हैं हो सकता है वो लड़का हो,करता क्या है जैसे आप वीडियो कांल से जुड़ेगे धीरे धीरे वो आपको बातचीत में फसाना शुरु कर देगी और फिर आप गौर करिएगा अचानक मोबाइल के स्क्रिन पर गोल गोल घूमने लगता है और उसके बाद न्यूड वीडियो आना शुरु हो जाता है और फिर लड़की आपसे बात करने लगती है वो वीडियो उस लड़की कि नहीं होती है ,जैसे देखते हैं ना जुम पर जब पढ़ाई चलता रहता है तो कोई डाटा दिखाना हो तो बातचीत के दौरान ही वो डाटा आपके मोबाइल स्क्रिन पर आ जाता है ठीक उसी तरीके से जैसे ही आप इसके बात में फंसते हैं वो पोर्न साइड से डाउन लोड करके रखा वीडियो प्ले कर देती है और आप देखने लगते हैं और इस दौरान न्यूड वीडियो देखते हुए आपका तस्वीर खीच लेती है दूसरे मोबाइल से वीडियो बना लेती है फिर ब्लैक मेल करना शुरु कर देती है पैसा नहीं दिये तो आपका फोटो और वीडियो पब्लिक कर देंगे लोक लज्जा के कारण लोग पैसा देने को मजबूर हो जाते हैं।
सांसद विधायक,ब्यूरोक्रेट और बिजनेशमैन को और भी सुविधा मुहैया करती है यह गैग ।दो माह तक लगातार इस गैग से मैं जुड़ा रहा कल सारे को ब्लांक कर दिया हूं और उनका प्रोफाइल पुलिस तक पहुंचा दिया हूं।

सावधान रहिए वीडियो कांल रिसिव करने से परहेज करिए सोशल मीडिया पर इस तरह का कई गैग सक्रिय है जिसमें कांलेज में पढ़ने वाली लड़कियां खास करके आईटी और इंजीनियरिंग में पढ़ने वाली लड़कियां ज्यादा सक्रिय है बिहार में जहां तक मुझे जो जानकारी मिली है इस तरह के सौ से अधिक मामले राज्य के विभिन्न थाने में दर्ज है।

सावधान :-

आपको कोई भी फ्रेंड रिक्वेस्ट आये उसको स्वीकार ना करे हो सकता है हो सकता है वो लड़की आपके मित्र के सूची में शामिल हो ,क्यों कि फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार करने में अधिकांश व्यक्ति गंभीर नहीं रहता है ऐसे में आप ट्रेप हो सकते हैं एक और बात पर ध्यान देना है इस तरह के गैग में शामिल लड़कियां आज कल ऐसा प्रोफाइल बनाना शुरु कि है जिसको देखने के बाद आपको भरोसा ही नहीं होगा कि ये फर्जी भी हो सकता है जन्मदिन का फोटो ,मां के साथ फोटो परिवार वालो के साथ फोटो, कांलेज का फोटो, मित्रों के साथ माँल में घूमने का फोटो उसका फेसबुक गैलरी देखने पर लगेगा ही नहीं कि ये फर्जी है।

बहुत सारे ऐसे पोस्ट और अखबार का कटिंग शैयर करती है जिससे आपको लगेगा कि ये पढ़ने वाली लड़की है उसके प्रोफाइल से पकड़ना बहुत मुश्किल है ऐसे में सावधान रहे यही विकल्प है इस गैंग से बचने का।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here