दरभंगा: कठशीला नाला की सफाई व पक्कीकरण का क्रेडिट किसको..? पढ़िए पूरी ख़बर विस्तार से….

0

दरभंगा/ न्यूज़ ऑफ मिथिला डेस्क. जल संसाधन विभाग द्वारा शहर को जलजमाव से मुक्ति हेतु वर्षों से लंबित चट्टीचौक खैरा होते हुए कमलामंडप तक मरैन कमला का उडाहीकरण कार्य में 2 करोड 74लाख की राशि अबिलंब स्वीकृत कर कार्य शुरू कर दिया गया है।

इस कार्य के शुरू होते ही दरभंगा में राजनीतिक दलों के अंदर नेताओं व कार्यकर्ताओं के बीच क्रेडिट गेम शुरू हो गई है। दरभंगा में जनहित से जुड़े कार्य को शुरू करने के लिए हाथ लगाया ही जाता है कि यहाँ क्रेडिट गैंग क्रेडिट लेने में लग जाते हैं। क्रेडिट लेने की होड़ में दरभंगा शहर के विधायक संजय सरावगी भी पीछे नही हटते। हर एक योजनाओं के कार्य मे क्रेडिट लेने के चक्कर में फ़ोटो खींचवाने की कला हो या मीडिया को बाइट देना हो इनसब कार्य मे महारथ हासिल है इन्हें।

चट्टीचौक खैरा होते हुए कमलामंडप तक मरैन कमला का उडाहीकरण कार्य का क्रेडिट किसको जाएगा वो खबर पढ़ लेने के बाद खुद तय कर लीजिएगा।

विदित हो कि विगत महीने 21 मार्च 2021 को मैथिली साहित्य के विद्वान स्व० रामदेव झा के मरणोपरांत जिज्ञासा क्रम में बिहार सरकार के मंत्री श्री संजय झा का आगमन दरभंगा जिले के कबिलपुर गांव में हुआ। इसी क्रम में चलते फिरते रात्रि नौ बजे इस नाला पर ही इस कार्य हेतु भाजपा के समर्पित कार्यकर्ता आदित्यनारायन मन्ना ने मंत्री श्री झा को लिखित आवेदन दिया। मंत्री श्री संजय झा ने मामले की गंभीरता को संज्ञान लेते हुए रात्रि 9 बजे चट्टी चौक स्थित नाला का निरीक्षण किया। अबिलंब उस आवेदन को स्वीकृत कर वहॉं उपस्थित विभाग के अधीक्षण अभियंता को तुरंत एक सप्ताह के भीतर स्थल निरीक्षण कर DPR बनाने का आदेश दिया एवं उसी तत्परता का परिणाम यह निकला कि डेढ़ महीने के अंदर राशि भी स्वीकृत हुआ एवं यह कार्य शुरू भी हो गया एवं बरसात से पहले इस कार्य की समाप्ति का भी आदेश दिया गया। विदित हो कि बरसात में पिछले वर्ष चट्टी चौक से पश्चिम कई वार्ड जलमग्न था। महीनों भर तक भारी समस्या से शहरवासियों जूझते रहे थे। बात वर्ष 2020 की है एक दिन भाजपा नेता आदित्य नारायण मन्ना , पूर्व पार्षद आशुतोश के संग चट्टी चौक नाला पर नगर निगम के जे०सी०बी० द्वारा सफाई कार्य में थे। पूर्व पार्षद ने कहा कि यह नाला यदि उराही हो जाता तो बहुत हद तक समस्या का समाधान हो जाता। इस संदर्भ में दोनों के बीच (आदित्य नारायण मन्ना व पार्षद आशुतोष) विस्तार से बातचीत हुई। इस नाला के शुरू और अंतिम छोर के बारे में स्थानीय निवासी ईजी०रामेश्वर झा समेत अन्य लोगों ने भी कहा कि यह कार्य जनहित में बहुत अच्छा होगा। स्थानीय लोगों ने इस कार्य के लिए अदित्यनारायन मन्ना से मंत्री संजय झा का ध्यानाकर्षण करवाने के लिए कहीं ,संयोग बन नहीं रहा था पिछले महीने ऐसा संयोग हुआ कि इस जगह मंत्री श्री झा का मैथिली सहित्य के विद्वान स्व० रामदेव बाबू के उनका आना तय था। अदित्यनारायन मन्ना ने एक आवेदन तैयार किया जिस पर रामेश्वर झा,बालाजी एवं अन्य लोगों ने बिना हिचक पब्लिक पेटिशन पर हस्ताक्षर किया एवं सभी ने उस नाला पर ही रोककर मंत्री श्री संजय कुमार झा को आवेदन दिया। बेहिचक मंत्री श्री झा ने वहॉं स्पष्ट कहा कि यह अतिआवश्यक कार्य है एवं विकास के काम में कोई राजनीति मैं नहीं करता हूँ यह बहुत जल्द होगा। आज प्रतिफल सामने हैं!

बिहार सरकार के मंत्री से मिलकर पब्लिक पेटिशन देते हुए भाजपा नेता आदित्य नारायण मन्ना व अन्य। फ़ोटो साभार : स्थानीय समाचार पत्र

बता दें कि कार्य शुरू हो चुका है इसके बाद कार्य शुरू होते ही नगर विधायक संजय सरावगी पूरी तरह सक्रिय हो गए हैं। श्री सरावगी ने मीडिया से बताया कि विगत 2 मई को जल संसाधन मंत्री से मुलाकात कर उन्हें खाजा सराय से चट्टी चौक तक कठशीला नाला एवं कमला मंडप तक के संपूर्ण उड़ाई करण एवं बरसात के उपरांत हाउसिग बोर्ड से पांच किलोमीटर तक पक्की करण को लेकर अनुरोध किया। उसी समय जल संसाधन मंत्री की ओर से इस कार्य को लेकर निर्देश जारी कर दिया गया। न्यूज़ ऑफ मिथिला से बातचीत में भाजपा नेता अदित्यनारायन मन्ना ने बताया कि इस कार्य का श्रेय अब कोई भी ले, प्रथम अधिकार मेरा है।

अब तय आपको करना है क्रेडिट शहरी क्षेत्र के विधायक संजय सरावगी को मिलेगी या भाजपा नेता आदित्य नारायण मन्ना को..? बता दें कि 30-40 वर्षों से इस कठशीला नाला की संपूर्ण उड़ाही नहीं हो सकी थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here