एम्स का निर्माण डीएमसीएच परिसर से अलग करने के निर्णय सराहनीय : उमेश राय

0

“डीएमसीएच बचाओ दरभंगा एम्स बनाओ” के बैनर तले नागरिक समाज, दरभंगा का प्रेस कॉन्फ्रेंस

दरभंगा, 16 जनवरी 2023 : समाधान यात्रा के क्रम में मुख्यमंत्री नीतिश कुमार द्वारा डीएमसीएच परिसर में एम्स नहीं बनाने की घोषणा के उपलक्ष्य में नागरिक समाज ,दरभंगा के सदस्यों ने राष्ट्रीय जनता दल के जिला अध्यक्ष उमेश राय के नेतृत्व में सोमवार को हाउसिंग कॉलोनी स्थित उनके निवास स्थान पर प्रेस वार्ता का आयोजन कर मुख्यमंत्री सहित जिला प्रशासन को धन्यवाद दिया।

नागरिक समाज ,दरभंगा के संयोजक उमेश राय ने कहा की पहले जो निर्णय हुआ था उसके अनुसार डीएमसीएच परिसर में दरभंगा एम्स बनने के पश्चात मात्र 14 एकड़ जमीन डीएमसीएच परिसर के लिए अवशेष रह रहा था। जिस कारण आने वाले समय में डीएमसीएच का अस्तित्व बिल्कुल समाप्त हो जाता परंतु नागरिक समाज ,दरभंगा के सदस्यों द्वारा माननीय मुख्यमंत्री एवं उप मुख्यमंत्री माननीय तेजस्वी यादव सहित अन्य नेताओं को एक मांग पत्र समर्पित करते हुए यह मांग की गई थी कि राष्ट्रीय राज्य मार्ग के किनार बलिया मौजे के पास 250 एकड़ सरकारी गैरमजरूआ भूखंड उपलब्ध है, जहां पर दरभंगा एम्स का निर्माण होने से ना सिर्फ सामरिक दृष्टि से उपयोगी होगी वल्कि डीएमसीएच भी अपने अस्तित्व में कायम रहेगी।

श्री राय ने कहा कि बिहार के संवेदनशील मुख्यमंत्री ने दरभंगा नागरिक समाज के लोगों की बात को गंभीरता पूर्वक लिया और पिछले दिन समाधान यात्रा के क्रम में दरभंगा पहुंचने पर उन्होंने इस आशय की घोषणा कर दी कि डीएमसीएच परिसर में एम्स का निर्माण नहीं होगा साथ हीं एम्स के लिए उपयुक्त स्थल चयन कर एम्स निर्माण का कार्य भी जल्द प्रारंभ किया जाएगा।

प्रेस वार्ता में नागरिक समाज के सदस्यों ने मांग की है कि एम्स को लेकर राजनीति नहीं होनी चाहिए मुख्यमंत्री ने स्पष्ट कहा है कि बहुत ही जल्द एम्स के लिये उपयुक्त भूखंड भारत सरकार को उपलब्ध करा दी जायेगी। नागरिक समाज के सदस्यों ने प्रेस वार्ता के माध्यम से जिला प्रशासन सहित सरकार से मांग की है कि डीएमसीएच को जितनी भूखंड प्राप्त है उसका सीमांकन करवाकर जिसने भी डीएमसीएच के भूखंड को अतिक्रमण किया है उन्हें खाली करवाया जाए और डीएमसीएच के चतुर्दिक चाहरदीवारी करा कर डीएमसीएच का भूखंड डीएमसीएच को वापस किया जाए।

दरभंगा नागरिक समाज के लोगों ने भारतीय जनता पार्टी के नेताओं से ओछी राजनीति न करने की नसीहत दी है। प्रेस वार्ता में राजद जिलाध्यक्ष उमेश राय के अलावे अनिल कुमार झा पूर्व प्रत्याशी दरभंगा स्नातक विधान परिषद राजद,बैद्यनाथ यादव भाकपा माले के जिला सचिव,अविनाश ठाकुर उर्फ मंटु जी सीपीएम जिला सचिव, नियाज अहमद माले,नियाज अहमद जनता माले, विश्वनाथ मिश्र सीपीआई, वाशी अहमद वाशिद, किशोर कुमार प्रजापति, डॉ अशोक प्रकाश यादव, संतोष कुमार यादव,लक्ष्मेश्वर सिंह पप्पू,राजद नेता विनोद साह सहित नागरिक समाज,दरभंगा के दर्जनों सदस्य मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here