Darbhanga: जिलाधिकारी ने पी.डी.एस. दुकानों में खाद्यान्न वितरण का किया निरीक्षण। news of mithila

0

डी.एम. ने पी.डी.एस. दुकानों में खाद्यान्न वितरण का किया निरीक्षण।

सभी कार्ड धारी को राशन वितरण करने का दिया निदेश.

आधार सीडिंग नहीं रहने पर भी राशन रोका नहीं जायेगा।

दरभंगा :- कोरोना महामारी की रोकथाम हेतु देशभर मे लागू लॉक डाउन के चलते सरकार द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत सभी पात्र लाभुक परिवारों को प्रति व्यक्ति 5 किलो चावल एवं राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत प्रति परिवार 01 किलो दाल मुफ्त में वितरण किया जा रहा है। जिला में मुफ्त खाद्यान्न का यह वितरण कार्य माह अप्रैल के नियमित मूल्य सहित खाद्यान्न के साथ ही पी.डी.एस. दुकानों के माध्यम से किया जा रहा है।
जिलाधिकारी, दरभंगा डॉ. त्यागराजन एस.एम. ने आज कई पी.डी.एस. दुकानों का भ्रमण कर खाद्यान्न वितरण कार्य का जायजा लिया। इसमें वार्ड नंबर 28 मदारपुर, दरभंगा की पीडीएस दुकानें शामिल है. निरीक्षण के क्रम में पाया गया कि जिस परिवार के किसी व्यक्ति का आधार सीडिंग नहीं हुआ है, उस व्यक्ति के हिस्से का राशन डीलर द्वारा नहीं दिया जा रहा है।

जिलाधिकारी ने इसे अत्यंत गंभीरता से लिया है और जिला आपूर्त्ति पदाधिकारी, सभी अनुमण्डल पदाधिकारी एवं पणन पदाधिकारियों को यह सुनिश्चित करने को कहा है कि सभी पात्र लाभुकों को ससमय खाद्यान्न उपलब्ध हो।
स्पष्ट किया गया है कि एक परिवार में अगर 07 सदस्य है तो नियमित कोटे के अतिरिक्त उस परिवार को 35 किलो चावल एवं एक किलो दाल मुफ्त मिलेगा। इसके लिये उस परिवार के पास राशन कार्ड होना जरूरी है. अगर किसी लाभुक का कार्ड गुम हो गया है या अन्य कोई कारण से वह कार्ड प्रस्तुत नहीं कर पाता है लेकिन कार्ड का आईडी उसे पता है तो इ पीडीएस पोर्टल से इसे वेरीफाई करके उसे राशन दिया जायेगा. कोरोना आपदा को देखते हुए सरकार द्वारा वर्तमान में लाभुकों के आधार सीडिंग की बाध्यता को शिथिल कर दिया गया है.

उन्होंने कहा है कि किसी कार्डधारी का आधार सीडिंग नहीं हुआ है तो वे अपना आधार की प्रति डीलर को उपलब्ध करा दें ताकि उनका आधार सीडिंग करा दिया जाये. सभी डीलरों को सख्त हिदायत दिया गया है कि किसी कार्डधारी अथवा उस परिवार के किसी सदस्य का आधार सीडिंग नहीं हुआ है तो भी सभी सदस्यों को खाद्यान्न दिया जायेगा. आधार के कारण किसी व्यक्ति का राशन नहीं रोका जायेगा।

जिलाधिकारी ने कहा है की सभी पूर्विक्ता प्राप्त गृहश्थी एवं अंत्योदय योजना के लाभार्थी को माह अप्रैल में दुगुना अनाज पूरी पारदर्शिता बरतते हुए उपलब्ध कराया जा रहा है. खाद्यान्न वितरण कार्य की पूरी निगरानी कराई जा रहीं है. जिलास्तरीय से लेकर प्रखंड स्तर के पदाधिकारियों के द्वारा सभी पीडीएस दुकानों की बराबर निरीक्षण की जा रहीं है. कोई भी डीलर गड़बड़ी करने की कोशिश करेंगे तो उन्हें तत्क्षण निलंबित कर उनके विरुद्ध थाने मे प्राथमिकी दर्ज़ करा दी जाएगी.

आज के निरीक्षण में उप विकास आयुक्त डॉ कारी महतो द्वारा कमरोली, खराजपुर, तारालाही का भरमन किया गया. डी.पी.ओ. शिक्षा सुनील कुमार द्वारा किरतपुर प्रखण्ड के बघरस, जिला सांख्यिकी पदाधिकारी शम्भु प्रसाद द्वारा हनुमानगर प्रखण्ड के गौधेला, डी.पी.ओ. (आई.सी.डी.एस.) द्वारा हायाघाट प्रखण्ड के घोसराम, जिला कल्याण पदाधिकारी, विनोद कुमार के द्वारा कुशेश्वरस्थान प्रखण्ड के मशानखोण, ए.डी.एस.एस. रवि कुमार द्वारा बहादुरपुर प्रखण्ड के देकुली पंचायत, भविष्य निधि पदाधिकारी रमेश सुमन द्वारा सिंघवाड़ा प्रखंड के निश्ता पंचायत, जिला अल्पसंख्यक पदाधिकारी रिज़वान अहमद द्वारा बहेड़ी प्रखंड के बिठौली पंचायत की पी.डी.एस. दुकानों का निरीक्षण किया गया।

सभी पी.डी.एस. डीलरो को निदेश दिया गया है कि खाद्यान्न वितरण में पूरी पारदर्शिता बरती जाये एवं नियमों का पालन करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here