मिथिला स्तरीय “अटल मिथिला प्रतिभा खोज प्रतियोगिता” को लेकर तैयारियां शुरू। न्यूज़ ऑफ मिथिला

दरभंगा : मंगलवार को विद्यापति सेवा संस्थान, दरभंगा के प्रांगण में “मैथिल मंच” और “युवा संस्कार मिथिला फ़ाउन्डेशन” के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित होनेवाली मिथिला स्तरीय “अटल मिथिला-प्रतिभा खोज प्रतियोगिता 2020” के लिए प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया है।

प्रेस वार्ता को सम्बोधित करते हुए मंच के मार्गदर्शक सह विद्यापति सेवा संस्थान, दरभंगा के महासचिव बैद्यनाथ चौधरी ‘बैजू’ ने अटल जी के मिथिला के प्रति योगदानों की चर्चा संग कहा कि यह प्रतियोगिता मिथिला क्षेत्र में आयोजित की जायेगी। इस प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य क्षेत्र के होनहार छात्रों को चयनित कर सम्मान के साथ उनका सहयोग करना है।

इस प्रतियोगिता के संयोजक पुरुषोत्तम वत्स ने प्रतियोगिता की विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि यह प्रतियोगिता पाँचवीं से बारहवीं कक्षा तक के छात्रों के लिए होगी और हर कक्षा के प्रथम तीन(प्रथम, द्वितीय और त्रितीय) के साथ 50 सफल छात्रों को सम्मानित किया जयेगा। इस प्रतियोगिता के लिये प्रखण्ड स्तर पर परीक्षा केन्द्रों की व्यवस्था की जाएगी। प्रतियोगिता परीक्षा के प्रारूप पर मैथिल मंच के अध्यक्ष मणिभूषण ‘राजू’ ने बताया कि प्रतियोगिता में कक्षा स्तर पर पाठ्यक्रम के संग मिथिला के गौरवमयी इतिहास और वर्तमान से जुडे प्रश्न पूछे जाएंगे।

प्रश्नपत्र 100 अंक का होगा जिसमें पाठ्यक्रम से 100 प्रश्न पूछे जाएंगे जिसमें 80 का उत्तर देना होगा और बाकी के 50 प्रश्न मिथिला के बारे में रहेंगे जिसमें 20 प्रश्नो का उत्तर देना अनिवार्य होगा। इस प्रतियोगिता के संयोजक श्री वत्स ने बताया कि इस प्रतियोगिता के लिए नामांकन 1 अप्रैल 2020 से 15 मई 2020 तक होगा और परीक्षा 15 जून 2020 से 21 जून 2020 तक ली जएगी।

इस प्रतियोगिता के परिणाम की घोषणा समारोहपूर्वक दिनांक 11 और 12 जुलाई 2020 को घोषित किया जाएगा। मंच के मार्गदर्शक संग विश्वविद्यालय के पुरातत्व विभाग के विभागाध्यक्ष अयोध्यानाथ झा ने प्रतियोगिता को बहुद्देश्यीय बनाने संग मिथिला के इतिहास को युवावर्ग के साथ जोड़ने के प्रावधान की प्रशंसा की और यथोचित मार्गदर्शन का आश्वासन दिया।

प्रेस वार्ता में विद्यापति सेवा संस्थान के मीडिया प्रभारी प्रवीन झा, विश्वविद्यालय के सीनेट सदस्य शुभक चौधरी, चौधरी कमलेश कुमार राय, चन्द्रशेखर झा ‘बूढ़ाभाई’, अंकित सिंह (सीतामढ़ी), कुन्दन चौधरी, शरद चन्द्र झा, गणेशकांत झा, दिनेश झा और अन्य लोग उपस्थित थे।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *