“दरभंगा में हो पटना हाई कोर्ट बेंच की स्थापना, उठ रही है मांग! न्यूज़ ऑफ मिथिला

न्यूज़ ऑफ मिथिला डेस्क ।

दरभंगा में एम्स का शिलान्यास होने जा रहा है, एयरपोर्ट का काम प्रगति पर है। अब आगे दरभंगा में पटना हाई कोर्ट की एक बेंच स्थापित किए जाने की मांग वर्षों से है।

मिथिला स्टूडेंट यूनियन (MSU) के राष्ट्रीय महासचिव आदित्य मोहन ने सोशल मीडिया के माध्यम से लगातार इस मुद्दे को उठाते रहे हैं और जनप्रतिनिधियों का भी ध्यान इस ओर आकृष्ट करवाते रहे हैं।

अदित्य मोहन ने फेसबुक वॉल पर लिखा है-

“१.) पटना हाई कोर्ट की एक बेंच दरभंगा में स्थापित किया जाए।

1971 में बिहार की जनसंख्या करीब 4 करोड़ थी, तभी ये महसूस हुआ की राज्य में सुगम और सस्ते न्याय के लिए हाई कोर्ट के दो बेंचों की जरूरत है। इस आधार पर रांची में पटना हाई कोर्ट के सर्किट बेंच को स्थापित किया गया।

आज बिहार की जनसंख्या 10 करोड़ से अधिक है। न्याय को सुगम, सस्ता, सुलभ और सरल बनाने के लिए पटना हाई कोर्ट के एक नए बेंच की जरूरत है। आज जबकि देश के 7 अन्य बड़े राज्यों के हाई कोर्ट एक से अधिक जगहों पर बेंच के रूप में स्थापित है ऐसे में ये सर्वथा उपयुक्त और जरूरी है की दरभंगा में पटना हाई कोर्ट का एक सर्किट बेंच स्थापित किया जाए।

२.) राजस्थान में हाई कोर्ट की दो बेंच है…जोधपुर और जयपुर। महाराष्ट्र में हाई कोर्ट की तीन बेंच है…मुंबई, नागपुर, औरंगाबाद। तमिलनाडू में हाई कोर्ट की दो बेंच है…चेन्नई, मदुरई। उत्तर प्रदेश में हाई कोर्ट की दो बेंच है… इलाहाबाद, लखनऊ। मधयप्रदेश में हाई कोर्ट की दो बेंच है… जबलपुर, ग्वालियर। बंगाल में हाई कोर्ट की दो बेंच है…कोलकाता, जलपाईगुड़ी। कर्नाटक में दो बेंच है, गुआहाटी का दो बेंच है।

पटना हाई कोर्ट में भी दो बेंच की जरूरत है…पटना, दरभंगा।

३.) पटना हाईकोर्ट की एक बेंच दरभंगा में खुलनी चाहिए। वर्षों से यह मांग उठती रही है। देश के अन्य अनेक राज्यों में दवाब और दूरी बढ़ने के कारण हाई कोर्ट्स के अन्यतर बेंच को जरूरत के मुताबिक अन्य जगहों पर स्थापित किया गया है। बिहार में हाई कोर्ट के दूसरे बेंच की अत्यंत आवश्यकता है।”

जिस तरह से एमएसयू द्वारा लगातार सोशल साइट्स पर इस मुद्दे को उठाया जा रहा है कहिं न कहिं आगामी विधानसभा चुनाव से पूर्व हाई कोर्ट की बेंच दरभंगा में हो इसके लिए बड़ा आंदोलन का रूप भी ले सकती है।

हालांकि दरभंगा के bjp सांसद गोपाल जी ठाकुर इस मांग को लेकर लगातार प्रयासरत हैं। विभिन्न मंचो से बेंच की स्थापना को लेकर मांग उठा चुके हैं। तत्कालीन विधायक (बेनीपुर) श्री ठाकुर विधानसभा में भी हाई कोर्ट के एक बेंच की स्थापना दरभंगा में हो इसको लेकर आवाज़ उठाए थे। वर्तमान में लोकसभा में भी प्रमुखता से उठा चुके हैं लेकिन अबतक कोई ठोस पहल इस मामले में नहीं दिखी है।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *