LNMU : सीनेट के प्रतिनिधियों के चुनाव के लिए 20 केंद्रों पर 1813 शिक्षक करेंगे मतदान। न्यूज़ ऑफ मिथिला

दरभंगा । ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय में सीनेट के विभिन्न श्रेणी के शिक्षक प्रतिनिधियों के चुनाव के लिए मतदान 23 नवंबर को होना है। मतगणना 26 नवंबर को होगी। विश्वविद्यालय प्रशासन के स्तर से चुनाव को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। कुल बीस मतदान केंद्र बनाए गए हैं। मतदान केंद्र जिलावार बनाए गए हैं। दरभंगा जिला में सात, मधुबनी जिला में छह, समस्तीपुर जिला में पांच एवं बेगुसराय जिला में दो कॉलेजों को मतदान केंद्र बनाया गया है। बता दें कि यह चुनाव कोटिवार हो रहा है। तीन श्रेणियों में सीनेट सदस्य का चुनाव होगा। स्नातकोत्तर विभाग, अंगीभूत कॉलेज व संबद्ध कॉलेजों के शिक्षक अपने-अपने श्रेणी के प्रतिनिधियों को चुनेंगे। स्नातकोत्तर श्रेणी के तहत 84, अंगीभूत कॉलेज श्रेणी के 676 एवं संबद्ध कॉलेज श्रेणी के 1053 समेत कुल 1813 मतदाता वोट डालेंगे। चुनाव को लेकर विश्वविद्यालय क्षेत्रांतर्गत चार जिलों के अंगीभूत व संबद्ध कॉलेजों में राजनीतिक गहमागहमी बढ़ चुकी है। विशेषकर संबद्ध कॉलेज श्रेणी के तहत प्रत्याशियों की संख्या अधिक होने के कारण चुनाव रोमांचक हो गया है। सभी शिक्षक प्रत्याशी अपनी-अपनी जीत सुनिश्चित करने में जुटे हुए हैं। हालांकि, कुछ सीटों पर निर्विरोध निर्वाचन होना तय है। वहीं कुछ सीटों पर नामांकन कर चुके प्रत्याशियों का निर्वाचन सीट से कम प्रत्याशी होने के कारण तय हो चुका है। कुछ सीटें नामांकन के अभाव में खाली भी रहने वाली है।

पीजी विभागों के सामान्य कोटि के एक सीट के लिए होगा मतदान : ए श्रेणी अर्थात विवि के स्नातकोत्तर विभागों के शिक्षक प्रतिनिधियों के कुल तीन पदों के लिए चार शिक्षकों ने नामांकन किया था। हालांकि, एसटी कोटि के एक सीट के लिए एक भी नामांकन नहीं होने से यह रिक्त रहेगा। एससी कोटि के एक सीट के लिए एकमात्र नामांकन डॉ. दयानंद पासवान ने दाखिल किया है जिनका निर्विरोध निर्वाचन तय है। वहीं, सामान्य कोटि के एक सीट के लिए तीन शिक्षकों डॉ. कुलानंद यादव, डॉ. अनुरंजन एवं डॉ. नारायण झा मैदान में हैं। स्नातकोत्तर विभागों के 84 शिक्षक सामान्य कोटि के एक सीट के लिए ही मतदान करेंगे।

अंगीभूत कॉलेजों के एससी शिक्षक प्रतिनिधि का होगा निर्विरोध निर्वाचन : श्रेणी बी, यानी की अंगीभूत कॉलेजों के शिक्षक प्रतिनिधियों के कुल नौ पदों के लिए दस नामांकन हुए थे। एससी कोटी के एक सीट के लिए एकमात्र डॉ. नंदलाल पासवान ने नामांकन किया है, जिनका निर्वाचन निर्विरोध होना है। एसटी कोटि के एक सीट के लिए डॉ. दिव्या रानी हंसदा व रामागार प्रसाद के बीच मुकाबला है। ओबीसी कोटि के दो सीटों पर डॉ. अमर कुमार, डॉ. रामावतार प्रसाद, डॉ. अंजनी कुमार एवं डॉ. मो. शौकत अंसारी मैदान में हैं। सामान्य कोटि के पांच सीटों के विरुद्ध केवल तीन नामांकन ही जमा हुए। नामांकन करने वाले तीनों शिक्षक लाल बहादुर सिंह, डॉ. अशोक कुमार झा व डॉ. प्रेम मोहन मिश्रा का निर्वाचन तय है। ऐसे में अंगीभूत कॉलेज के 676 शिक्षक एसटी कोटि के एक व ओबीसी कोटि के दो शिक्षक प्रतिनिधियों के लिए मतदान करेंगे।

संबद्ध कॉलेजों के प्रतिनिधियों के लिए होगी कांटे की टक्कर :

श्रेणी सी, यानी की संबद्ध कॉलेजों के शिक्षक प्रतिनिधियों के लिए संघर्ष कठिन है। इस श्रेणी में ओबीसी कोटि के एकमात्र सीट के लिए कुल पांच उम्मीदवारों ने पर्चा भरा है। इस पद के लिए भोला प्रसाद महतो, डॉ. शंभु नाथ ठाकुर, डॉ. जनार्दन प्रसाद सुधांशु, डॉ. यदुवीर भारती व राम लखन प्रसाद सिंह मैदान में हैं। सामान्य कोटि के दो सीटों के विरुद्ध कुल नौ नामांकन दर्ज हुए हैं। इन पदों के लिए डॉ. राम सुभग चौधरी, विजय कुमार झा, प्रो. सुनील कुमार चौधरी, डॉ. नवल किशोर सिंह, प्रो. विपिन कुमार झा, डॉ. गगन देव चौधरी, श्याम झा सुमन, अखिल रंजन झा व डॉ. मणिकांत झा के बीच मुकाबला है।

इन केंद्रों पर होगा मतदान :

दरभंगा :

1. पीजी बॉटनी विभाग

2. सीएम साइंस कॉलेज

3. केएस कॉलेज

4. एमएलएसएम कॉलेज

5. जेके कॉलेज

6. जेएन कॉलेज

7. एमकेएस कॉलेज मधुबनी :

1. आरके कॉलेज

2. एलएनजे कॉलेज

3. सीएमजे कॉलेज

4. डीबी कॉलेज

5. केवीएस कॉलेज

6. सीएमबी कॉलेज समस्तीपुर :

1. आरएनएआर कॉलेज

2. आरबी कॉलेज

3. एएनडी कॉलेज

4. डीबीकेएन कॉलेज

5. यूपी कॉलेज बेगूसराय :

1. जीडी कॉलेज

2. एपीएसएम कॉलेज

admin: