“सखी-बहिनपा मैथिलानी समूह” द्वारा दिल्ली में भव्य मिथिला मेला का आयोजन! News of Mithila

नई दिल्ली,निशांत झा : रविवार को मैथिली-भोजपुरी अकादमी के तत्वावधान में सखी-बहिनपा मैथिलानी समूह द्वारा एक दिवसीय मिथिला मेला का आयोजन नई दिल्ली के मंडी हाउस स्थित मेघदूत परिसर में किया गया।

मेले में कई तरह की प्रतियोगिताएं भी रखी गई थीं जिनमें अरिपन, मिथिला पेंटिंग, मैथिली लोक गीत , मैथिली लोक नृत्य आदि प्रमुख थीं। इसके अलावा सांस्कृतिक कार्यक्रम और नाटक का भी आयोजन किया गया।

इस मेले की मुख्य विशेषता यह थी कि यहां हर तरह के स्टॉल या कार्यक्रम में मिथिला की महिलाओं ने ही भाग लिया। मेले में विश्व प्रसिद्ध मिथिला पेंटिंग से लेकर मैथिल परिधान तक उपलब्ध थे। खान-पान के भी स्टॉल काफी संख्या में लगाए गए थे, जिनमें सबसे ज्यादा भीड़ माछ-भात के स्टॉल पर थी।

कार्यक्रम की संयोजिका मधुलता मिश्रा ,सांत्वना मिश्र, छाया झा ने कहा कि दिल्ली/एनसीआर की महिलाओं द्वारा पहली बार इस तरह का कार्यक्रम दिल्ली में किया गया है। सखी-बहिनपा ग्रुप की संस्थापिका आरती झा भी मौक़े पर मौजूद थीं। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम में महिलाओं का उत्साह देखने के बाद अब वह देश के दूसरे हिस्सों में भी इसी तरह के कार्यक्रम का आयोजन करेंगी। दिल्ली में हर साल यह कार्यक्रम आयोजित करने की कोशिश की जाएगी।

बताते चलें कि वर्ष 2015 में आरती झा द्वारा एक फेसबुक ग्रुप “सखी बहीनपा” नाम से बनाया गया। इस ग्रुप में फिलहाल क़रीब 24 हजार मैथिल महिलाएं जुड़ चुकी हैं। सबसे बड़ी बात इस ग्रुप में जो भी पोस्ट कमेंट होते हैं, केवल मैथिली में। ग्रुप में केवल गृहणियां नही, विभिन्न क्षेत्रों से जुड़ी महिलाएं भी शामिल हैं।

admin: