दरभंगा में पेयजल संकट को लेकर सांसद गोपाल जी ठाकुर ने सौंपा केंद्रीय जल शक्ति मन्त्री को ज्ञापन।

न्यूज़ ऑफ मिथिला/दिल्ली । पग-पग पोखरि पान मखान के लिए प्रसिद्ध मिथिला के केंद्र दरभंगा में लहराए भीषण जल संकट के स्थाई निदान के संबंध में दरभंगा के सांसद गोपाल जी ठाकुर ने केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत से मिलकर एक ज्ञापन सौंपा साथ ही मिथिला के परंपरागत पाग चादर व मखाना के माला से सम्मानित किया।

सांसद श्री ठाकुर ने कहा कि हमेशा से बाढ़ की पानी से ग्रस्त रहने वाला दरभंगा क्षेत्र आज भीषण जल संकट से जूझ रहा है। सभी क्षेत्रों में पानी के अभाव के कारण जीवन अस्त-व्यस्त बना हुआ है ।

आज दरभंगा सहित संपूर्ण मिथिला क्षेत्र में यह जल संकट गहराया है। संपूर्ण मिथिला क्षेत्र कृषि प्रधान क्षेत्र रहा है और इस प्रकार वर्षा के कमी और जलस्तर में लगातार गिरावट की वजह से किसानों का जीवन जीवन यापन दुश्वार हो गया है और लगातार वो जीवन यापन के लिए महानगरों की तरफ पलायन करने को मजबूर होते जा रहे हैं।

बागमती,कमला ,बुच्चा धार, खिरोही ,करेह जैसे सीमावर्ती नदियों के जल का समुचित प्रबंधन कर सभी नदियों व धारों को पुनर्जीवित करने के प्रति श्री ठाकुर ने मंत्री का ध्यान आकृष्ट कराते हुए आग्रह किया कि शहरीकरण के वजह से पोखरों ,तालाबों ,व कुंओं जैसे सभी श्रोतों में आए कमीं पर चिंता व इसके निदान कि ओर भी ध्यान देने कि आवश्यकता है। इसके अलावे भी भूजल स्तर में हो रहे लगातार गिरावट के कारणों और उसके निवारणों के दिशा में ठोस योजना बनाकर त्वरित कार्यवाही की नितांत आवश्यकता है ताकि दरभंगा सहित संपूर्ण मिथिला क्षेत्र आम जनजीवन सामान्य हो सके। केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने पेयजल संकट को दूर करने का आश्वासन दिया है।

admin: