नीतीश कुमार के मंत्रिमंडल का विस्तार आज,इन चेहरों के मंत्री बनने की प्रबल संभावना!

न्यूज़ ऑफ मिथिला डेस्क । सीएम नीतीश कुमार रविवार (2 जून) को अपने मंत्रिमंडल का विस्तार करने जा रहे हैं। इसे लेकर सीएम नीतीश ने शनिवार (1 जून) को राज्यपाल लालजी टंडन से मुलाकात की है। रविवार को चार लोगों को मंत्री पद की शपथ दिलाए जाने की संभावना है। चर्चा है कि जदयू कोटे से अशोक चौधरी, नीरज कुमार, रंजू गीता और संजय झा को मंत्री बनाया जा सकता है। रंजू गीता को छोड़ तीनों विधान पार्षद हैं। रालोसपा को छोड़ जदयू में शामिल हुए दो विधायक सुधांशु शेखर या ललन पासवान में से किसी एक को भी मंत्री पद की शपथ दिलायी जा सकती है। लोजपा कोटे से भी किसी एक चेहरे को मंत्री बनाए जाने की संभावना है।

बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव में नीतीश कैबिनेट के तीन मंत्री सांसद बनने में सफल रहे हैं। इस वजह से कैबिनेट में तीन जगह खाली हुए हैं। इनमें लोजपा कोटे से मंत्री रहे पशुपति कुमार पारस हाजीपुर से सांसद बने हैं। वहीं, जदयू कोटे से दो मंत्री दिनेश चंद्र यादव और ललन सिंह भी संसद पहुंचने में कामयाब रहे। दिनेश चंद्र ने जन अधिकार पार्टी के उम्मीदवार पप्पू यादव और महागठबंधन प्रत्याशी शरद यादव को शिकस्त दी। वहीं, ललन सिंह महागठबंधन उम्मीदवार और मोकामा विधायक अनंत सिंह की पत्नी नीलम देवी को शिकस्त देने में कामयाब रहे।

मंत्री पद के लिए संभावित नाम के बारे में चर्चा करें तो कांग्रेस के प्रद्रेश अध्यक्ष रह चुके अशोक चौधरी को नीतीश कुमार का करीबी माना जाता है। जब नीतीश कुमार महागठबंधन से अलग हुए थे, उसके कुछ समय बाद ही अशोक चौधरी भी जदयू में शामिल हो गए थे। महागठबंधन की सरकार में अशोक चौधरी को शिक्षा मंत्री बनाया गया था। नीरज कुमार काफी समय से जदयू के प्रवक्ता हैं। बात संजय झा कि करें तो ये दो दिन पहले ही विधान परिषद के सदस्य बने हैं। लोकसभा चुनाव के समय भी इन्हें टिकट का दावेदार माना जा रहा था, लेकिन टिकट नहीं मिला। अब उन्हें विधान परिषद में जगह दी गई है। गौरतलब है कि बिहार में 243 सदस्यीय वाली विधान सभा है। यहां मुख्यमंत्री को मिलाकर कुल 36 मंत्री बनाए जा सकते हैं। फिलहाल 25 मंत्री हैं। 11 अन्य को भी मंत्री बनाया जा सकता है।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *