यूपीएससी 2018 : मिथिला के लाल नित्यानंद झा ने यूपीएससी में मारी बाजी

मधुबनी ,संवाददाता । यूपीएससी की परीक्षा में 128वीं रैंक हासिल कर नित्यानंद झा ने मिथिलांचल का मान बढ़ाया है। उनकी सफलता से खुशी की लहर है। मधुबनी जिले के अरेड़ विशनपुर गांव निवासी दयाशंकर झा व शकुंतला झा के पुत्र नित्यानंद ने चौथे प्रयास में यह सफलता हासिल की है।

हालांकि, नित्‍यानंद झा को चौथे प्रयास में यह सफलता मिली हैं। नित्यानंद के पिता गुवाहाटी में पुजारी और मां गृहिणी हैं। गुवाहाटी से 10वीं तक की शिक्षा ली। इसके बाद कोटा से 12वीं की पढ़ाई की। वर्ष 2010 में आइआइटी कानपुर में चयन हुआ। 2014 में वे बीटेक की डिग्री लेने के बाद दिल्ली आ गए। वहां यूपीएससी की तैयारी में जुट गए। उन्होंने अपना विषय समाजशास्त्र रखा।

नित्यानंद का कहना है कि इससे पहले इंटरव्यू देने के बावजूद चयन नहीं हो सका था। यूपीएससी की परीक्षा में प्रतिस्पर्धा का स्तर काफी अधिक है। इसमें किसी भी स्टेज पर असफलता हासिल हो सकती है। तैयारी करनेवाले छात्रों को धैर्य रखना सबसे अहम होता है।

उन्‍होंने कहा कि स‍िव‍िल सेवा के प्रति तो रुझान बचपन से था, लेकिन बीटेक के दौरान सीनियर्स को तैयारी करते देख आत्मविश्वास बढ़ा। चौथे साल में मन बना लिया कि यूपीएससी की परीक्षा पास करनी है। बीटेक की डिग्री मिलते ही कैंपस सेलेक्शन में भाग न लेकर दिल्ली चल दिया।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *