2019 लोकसभा चुनाव से पहले 3 राज्यों में BJP की नाव डूबी, कांग्रेस सत्ता में!

नई दिल्ली,डेस्क । पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए आज सीसीटीवी की निगरानी मतगणना हो रही है। तीन राज्यों राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सत्ता के करीब पहुंच गई है। इसके साथ ही चुनावी रुझानों पर ही कांग्रेस में जश्न का माहौल छा गया है।

पार्टी दफ्तर में ढोल-नगाड़ो के साथ कार्यकर्ताओं ने झूमना शुरू कर दिया है। चुनाव रुझानों के मुताबिक छत्तीसगढ़ में कांग्रेस 62 सीटों में बढ़त बनाए हुए है, जबकि भाजपा 18 सीटों पर आगे चल रही है। 9 सीटों पर अन्य हावी हैं।

पांच राज्य विधानसभा चुनावों के लिए मतगणना की पूर्व संध्या पर विभिन्न राजनीतिक दलों के बीच गहन विचार-विमर्श का दौर चला। इन चुनावों को 2019 के चुनावों से पहले सेमीफाइनल बताया जा रहा है जिसमें कांग्रेस का कहना है कि राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार के खिलाफ मंगलवार को ‘‘स्पष्ट संदेश’’ देंगे।

एक्जिट पोल के परिणाम को खारिज करते हुए भाजपा नेताओं ने कहा कि अंतिम परिणामों का इंतजार किया जाना चाहिए। साथ ही उन्होंने कहा कि राज्य चुनावों के परिणामों का असर अगले वर्ष होने वाले लोकसभा चुनावों पर नहीं पड़ेगा। एक्जिट पोल के परिणाम में कम से कम चार राज्यों में कांग्रेस के लिए स्पष्ट बहुमत के अनुमान जताए गए हैं।बहरहाल एक्जिट पोल के परिणामों के कारण शेयर बाजार सोमवार को 700 अंकों से ज्यादा लुढक गया।

दूसरी तरफ विपक्षी दलों का हौसला उस समय बढ़ गया जब उपेन्द्र कुशवाहा की राष्ट्रीय लोक समता पार्टी सत्तारूढ़ राजग गठबंधन से बाहर चली गई। साथ ही अपनी शक्ति दर्शाने के लिए गैर भाजपा दलों ने एक प्लेटफॉर्म पर आकर अपनी एकजुटता दिखाई। तेलंगाना में एआईएमआईएम के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने कार्यवाहक मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव से मिलकर अपना समर्थन व्यक्त किया और कहा कि उन्हें विश्वास है कि टीआरस फिर से सत्ता में लौटेगी जबकि भाजपा ने भी संभावित समर्थन के संकेत दिए।

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के नतीजे आने से एक दिन पहले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को कहा कि हिंदुस्तान जवाब देगा और स्पष्ट तरीके से देगा। उन्होंने भरोसा जताया कि भाजपा 2019 के लोकसभा चुनावों में सत्ता से बेदखल हो जाएगी। उन्होंने बेरोजगारी और किसानों के बकाये के मुद्दे पर भाजपा सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि मोदी सरकार किसानों को ‘‘बोझ’’ समझती है। कांग्रेस नेता ने यहां कहा, ‘‘आप देखिएगा, अभी (पांच राज्यों में) चुनाव हुए हैं,हिंदुस्तान जवाब देगा और स्पष्ट तरीके से देगा।’’

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *