मिथिला का ‘पाग’ मैकमिलन इंग्लिश डिक्शनरी में शामिल। न्यूज़ ऑफ मिथिला

0

नई दिल्ली , संवाददाता । मिथिला की आन-बान और शान के प्रतीक पाग को अंग्रेज़ी भाषा की मैकमिलन डिक्शनरी में शामिल किया गया है। इस शब्द को परिभाषित करते हुए अंग्रेज़ी शब्दकोश में कहा गया है कि ‘पाग’ एक प्रकार का शिरवस्त्र है जो भारत के मिथिला क्षेत्र के लोग धारण करते है। उदाहरणस्वरूप एक वाक्य का प्रयोग करते हुए लिखा गया है कि सदियों पुरानी परम्परा, पाग संस्कृति को बचाए रखने के लिए मिथिलालोक फाउंडेशन द्वारा ‘पाग बचाओ अभियान’ चलाया गया।

गौरतलब है कि बहुचर्चित ‘पाग बचाओ अभियान’ 2016 में दिल्ली से शुरू किया गया था। जिसके परिणामस्वरूप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने मिथिला पाग पर डाकटिकट जारी कर मिथिलावासियों को 2017 में एक अनूठा सौगात दिया था।

मिथिलालोक फाउंडेशन के चेयरमैन एवं जाने-माने लेखक डॉ बीरबल झा ने इस मौके पर खूशी ज़ाहिर करते हुए कहा कि इंग्लिश डिक्शनरी में ‘पाग’ की प्रविष्टि होने से अन्य भाषा-भाषी भी ‘पाग’ शब्द एवं इसकी गरिमा से परिचित हो पाएंगे। साथ ही उनमे मिथिला संस्कृति को समझने कि जिज्ञाषा बढ़ेगी।

मिथिला के ‘यंगेस्ट लिविंग लीजेंड’ के रूप में प्रसिद्ध डॉ बीरबल झा पिछले एक दशक से मिथिला की संस्कृति एवं पाग को लेकर एक आंदोलन चला रहे हैं, जिसका व्यापक असर है । सड़क से संसद तक पाग को पहुँचाने में उनकी भूमिका अहम रही हैं।
डॉ झा ने आगे बताया कि ‘पाग’ शब्द ऑक्सफ़ोर्ड जैसी डिक्शनरी में भी शामिल हो, इसके लिए वे कोशिश में लगे हुए हैं और इसके लिए वे पत्र पहले ही लिख चुके हैं । गौरतलब है कि पाग मिथिला के सांस्कृतिक प्रतीक चिन्ह है एवं विभिन्न सांस्कृतिक अनुष्ठान्नो और सामाजिक सम्मान में पाग का प्रयोग किया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here