जिलाधिकारी ने सिरिनिया बाढ़ शरणस्थली का किया दौरा

0

दरभंगा,10 जुलाई, जिलाधिकारी डॉ त्यागराजन एस.एम ने हनुमाननगर प्रखंड के सिरिनिया बांध अवस्थित बाढ़ शरण स्थली का स्थानीय अधिकारियों के साथ दौरा किया। वहाँ चल रहे कम्युनिटी किचन को देखा तथा अन्य राहत व्यवस्थाओं का मुआयना किया। यद्यपि हनुमाननगर में अभी पानी बहुत ज्यादा नहीं आया है। लेकिन, सिरिनिया बांध पर शरण लिए लोगों के लिए अम्माडीह में एक, सिरिनिया में दो, छतौना में एक, बाहपट्टी में एक सामुदायिक किचेन चलाया जा रहा है। वहां के जनप्रतिनिधियों व लोगों ने बताया कि बाहपट्टी में एक और सामुदायिक किचन की जरूरत है वहां निष्क्रमित लोगों की संख्या अधिक है।
जिलाधिकारी ने कल से ही बाहपट्टी में एक और सामुदायिक किचेन चलाने का निर्देश दिया। साथ ही वहां के लोगों ने बताया कि पंचफूटिया बांध, जो हायाघाट और समस्तीपुर के बॉर्डर पर अवस्थित है, पर भी सामुदायिक किचन की आवश्यकता है। विगत वर्ष वहां समुदाय किचेन नहीं चलाया गया था। जिलाधिकारी ने कल ही से पंचफूटिया बांध पर एक सामुदायिक किचन चलाने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रखंड विकास पदाधिकारी, हनुमाननगर को आवश्यकता का आकलन कर राहत कार्य चलाने के निर्देश दिए और यदि किसी चीज की आवश्यकता हो तो मांग कर लेने को कहा।
      उपस्थित हनुमाननगर प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी ने बताया कि विगत वर्ष 05 हैंडपंप सिरिनिया बाढ़ शरणस्थली पर लगाए गए थे लेकिन किसी ने हेड चुरा लिया है। जिलाधिकारी ने मौके पर ही पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता को तलब किया और पांचों चापाकल में तत्काल हेड लगाने के निर्देश दिए। साथ ही लोगों की मांग पर दो जगह और हैंडपंप लगाने का निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने भ्रमण के दौरान पाया कि वहां पशुचारा व पॉलीथिन शीट का वितरण किया जा रहा है।
     हनुमाननगर के प्रखंड विकास पदाधिकारी ने बताया कि इन शरणस्थली पर लगभग एक हजार आबादी शरण लिए हुए हैं। भ्रमण के दौरान वहाँ उपस्थित रसोईया से वार्ता करने पर उन लोगों ने  बताया कि एकाउंट बंद हो जाने के कारण विगत वर्ष के 40 प्रतिशत राशि का भुगतान उन्हें अभी तक नहीं हो पाया है। जिलाधिकारी ने चेक के माध्यम से एमडीएम को राशि उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।
    भ्रमण के दौरान उन्होंने प्रखंड विकास पदाधिकारी हनुमाननगर को कहा कि प्रत्येक सप्ताह कोविड-19 की टेस्टिंग कराई जाए और सभी लोगों को प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण कराया जाए।
भ्रमण के के दौरान अनुमंडल पदाधिकारी सदर राकेश कुमार गुप्ता, प्रखंड विकास पदाधिकारी हनुमाननगर सुधीर कुमार, अंचलाधिकारी हनुमाननगर कैलाश चौधरी, सिनुआरा पंचायत के मुखिया ललितेश्वर प्रसाद सिंह एवं थलवाड़ा के मुखिया अभिषेक कुमार उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here