जापान की ट्रेन पर नजर आएगी मिथिला पेटिंग, रेलगाड़ियों को सजाएंगे यहाँ के कलाकार

0

नई दिल्ली । जल्द ही जापान के लोग भारत की मशहूर मिथिला पेंटिंग का आनंद रेलगाड़ियों में यात्रा का दौरान ले सकेंगे. भारत की रेलगाड़ियों पर इस खूबसूरत पेंटिंग को देखते हुए जापान सरकार ने इस तरह की कलाकारी को अपनी रेलगाड़ियों पर कराने के लिए भारत सरकार से अनुरोध किया है. वहीं भारत सरकार ने भी कलाकारों की खास टीम को जापान भेजने का निर्णय लिया है.

भारतीय रेलवे की ओर से दिल्ली से दरभंगा के बीच चलने वाली बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस के 22 डिब्बों को मिथला पेंटिंग से सजाया है. भारतीय रेलवे की इस पहल को यूएनओ ने भी सराहा है. वहीं, जपान की सरकार ने भी इस पेटिंग को देखकर जापान की ट्रेनों पर इस तरह की पेंटिंग बनवाने के लिए भारतीय रेलवे से संपर्क किया है.
भारतीय रेलवे की ओर से मधुबनी रेलवे स्टेशन की दीवारों को भी मिथिला पेंटिंग से सजाया है. वहीं, अब रेलवे समस्तीपुर व मुजफ्फरपुर रेलवे स्टेशनों की दीवारों को भी इस तरह की पेंटिंगों से सजाने की योजना पर काम कर रहा है. इन दोनों सटेशनों को मिथिला पेंटिंग से सजाने के लिए रेलवे बोर्ड से अनुमति मांगी गई है. वहीं नई दिल्ली सहित कई अन्य रेलवे स्टेशनाें को भी रेलवे ने पेंटिंगों के जरिए सजाया है.

बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस रेलगाड़ी को मिथिला पेंटिंग से सजाने के लिए लगभग 50 महिला कलाकारों ने लगभग 2.5 महीने तक इस रेलगाड़ी के 22 डिब्बों पर पेंटिंग की थी. इस रेलगाड़ी को इस तरह खूबसूरत तरीके से सजाए जाने पर इसे भारतीय रेल यात्रियों के साथ ही विदेशी पर्यटक भी काफी पसंद कर रहे हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here