गृह मंत्रालय ने राज्‍यों व केंद्रशासित प्रदेशों से लॉकडाउन के दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन करने को कहा

0

न्यूज़ ऑफ मिथिला डेस्क : गृह मंत्रालय ने राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों से कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में लॉकडाउन के संशोधित दिशा-निर्देशों को बिना कोई बदलाव किए कड़ाई से पालन करने को कहा है. राज्‍यों को लिखे पत्र में मंत्रालय ने कहा कि कुछ राज्‍य ऐसी गतिविधियों की अनुमति दे रहे हैं, जो गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अंतर्गत स्‍वीकृत नहीं है.

गृह मंत्रालय के प्रवक्‍ता ने कहा कि लॉकडाउन के दिशा-निर्देशों के उल्‍लंघन की खबरें मिली हैं, जिनसे कोविड-19 का फैलाव हो सकता है और जो जन स्‍वास्‍थ्‍य के लिए गंभीर खतरा है. स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों के साथ हिंसक घटनाओं, व्‍यक्तिगत सुरक्षित दूरी और शहरी क्षेत्रों में वाहनों की आवाजाही नियमों के उल्‍लंघन के समाचार मिले हैं. मध्‍य प्रदेश के इंदौर, महाराष्‍ट्र के मुंबई और पुणे, राजस्‍थान के जयपुर और पश्चिम बंगाल में कोलकाता, हावड़ा, पूर्वी मेदिनीपुर, उत्‍तरी चौबीस परगना, दार्जिलिंग, क‍लीमपोंग और जलपाईगुड़ी में स्थिति काफी गंभीर है.
केंद्र सरकार ने कोविड-19 की स्थिति का मौके पर आकलन और निवारण के लिए राज्‍य अधिकारियों को आवश्‍यक निर्देश जारी करने और इसकी रिपोर्ट केंद्र सरकार को सौंपने के लिए 6 अंतर-मंत्रालय दल गठित किए हैं. ये दल दिशा-निर्देशों के अनुसार लॉकडाउन नियमों के अमल और पालन, अनिवार्य वस्‍तुओं की आपूर्ति, व्‍यक्तिगत सुरक्षित दूरी, स्‍वास्‍थ्‍य बुनियादी ढांचे की तैयारी, स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों की सुरक्षा और मजदूरों तथा गरीब लोगों के राहत शिविरों की स्थिति पर ध्‍यान देंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here