कोटा एवं त्रिचूर से दरभंगा आये प्रवासियों का जिला प्रशासन ने किया वार्म वेलकम।

0

कोटा एवं त्रिचूर से आये प्रवासियों का जिला प्रशासन ने किया वार्म वेलकम .

डी.एम./एस.एस.पी./नगर विधायक स्टेशन पर स्वयं रहे मौजूद।

दरभंगा :- कोरोना महामारी की रोकथाम हेतु देश भर में लागू लॉक डाउन के चलते राजस्थान के कोटा में फंसे छात्र आज विशेष ट्रेन से सुबह 08ः00 बजे दरभंगा स्टेशन आ गये। जिला में कदम रखते ही जिला प्रशासन के द्वारा इनलोगों का गर्मजोशी से स्वागत किया गया ।


जिला पदाधिकारी, दरभंगा डॉ. त्यागराजन एस.एम., वरीय पुलिस अधीक्षक बाबू राम एवं नगर विधायक संजय सरावगी द्वारा छात्र/छात्राओं का हाल चाल पूछा गया एवं इनलोगों को मिथिला पेटिंग किया हुआ मास्क प्रदान किया गया। सभी छात्र/छात्राएँ अपने गृह नगर पहुंचने पर खुश दिखे। उनके चेहरे पर यात्रा की थकान नहीं झलक रही थी। सभी छात्र/छात्राओं को बारी-बारी से बस में बिठाकर उनके गंतव्य स्थान तक भेज दिया गया।


इसके पूर्व ट्रेन के स्टेशन पर पहुंचते ही एक-एक करके कोच को खुलवाया गया। सभी यात्री सोशल डिस्टेसिंग नियम का पलान करते हुए बारी-बारी से बाहर आये। इन सभी लोगों का मेडिकल टीम के द्वारा तत्क्षण थर्मल स्क्रीनिंग किया गया। इनके हाथ में सैनिटाइजर एवं स्टांप लगाया गया। इनके लगेज को भी सैनिटाइज किया गया। साथ ही खाने का पैकेट एवं पानी का बोतल भी प्रदान किया गया।


इस अवसर पर जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन एवं रेल प्रशासन के द्वारा संयुक्त रूप से स्टेशन पर सुरक्षा का व्यापक प्रबंध किया गया था। बड़ी संख्या में दण्डाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं आर.पी.एफ./जी.आर.पी. के जवान मौजूद थे।
वहीं स्टेशन पर कुली के गैर मौजूदगी में रेलवे के कुछ स्टाफ्स के द्वारा विद्यार्थियों के भारी-भरकम लगेज को बस पर चढ़ाने में सहायता प्रदान कर निःस्वार्थ सेवा का मिसाल कायम किया गया। कुली के नहीं रहने से सामान को कैरी करने में विद्यार्थियों को काफी परेशानी हो रही थी। अधिकतर विद्यार्थियों के पास बड़े-बड़े बैग थे। उस पर अचानक तेज वर्षा हो जाने के कारण भी उन्हें दिक्कतें हो रही थी।
इसके उपरांत केरल राज्य के त्रिचूर से चली स्पेशल ट्रेन का दरभंगा स्टेशन पर 4.00 बजे अप.आगमन हुआ। इस ट्रेन के यात्री भी बारी-बारी से ट्रेन से उतरे और सोशल डिस्टेसिंग नियम का बखूबी पालन करते हुए बाहर निकले। इनलोगों का भी थर्मल स्क्रीनिंग कर इनके हाथ में स्टांप लगाया गया। इनके लगेज को सैनिटाइज किया गया। इन्हें खाने का पैकेट एवं पानी का बोतल दिया गया।
प्लेटफॉर्म के बाहर बनाये गये स्टॉल में इनलोगों का निबंधन किया गया और फिर बस से उनके गृह जिला में भेज दिया गया।
मालूम हो कि सभी प्रवासी मजदूरों को ऐहितियात के तौर पर गृह प्रखण्ड मुख्यालय में 21 दिनों के लिए क्वारंटाइन किया जायेगा।
दरभंगा स्टेशन पर सम्पूर्ण व्यवस्था के वरीय प्रभार में अपर समाहर्त्ता विभूति रंजन चौधरी, वाहन कोषांग के नोडल जिला परिवहन पदाधिकारी रवि कुमार, डी.पी.ओ. (एम.डी.एम.), जिला स्वास्थ्य कार्यालय के प्रभारी डॉ. अनिल कुमार के द्वारा अपने पुरे टीम के साथ पूरी सक्रियता से दायित्वों का सफलता पूर्वक निर्वह्न किया गया।
स्टेशन अधीक्षक अशोक कुमार सिंह ट्रेन के संचालन के साथ-साथ यात्रियों को सुरक्षित बस से गंतव्य स्थानों के लिए रवाना करने के कार्य में भी जिला प्रशासन को जरूरी सहयोग प्रदान करते देखे गये।
इस अवसर पर रेलवे द्वारा पूरे स्टेशन परिसर में साफ-सफाई और नगर निमग के सौजन्य से सैनिटाइजेशन का कार्य लगातार किया जाता रहा।
इस अवसर पर सिटी एसपी, योगेंद्र कुमार, नगर आयुक्त, घनश्याम मीणा, सहायक समाहर्ता विनोद दुहन, सदर एसडीपीओ अनोज कुमार एवं अन्य अधिकारी व कर्मी मौजूद थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here