कालाजार नियंत्रण के लिए दवा का छिड़काव 24 अप्रैल से चिन्हित प्रखंड के गांव में किया जाएगा छिड़काव।

0

कालाजार नियंत्रण के लिए दवा का छिड़काव 24 अप्रैल से
चिन्हित प्रखंड के गांव में किया जाएगा छिड़काव

दरभंगा,अजय मिश्रा :- 23 अप्रैल. ज़िले के चिन्हित प्रखंड के गाँव मे शुक्रवार से कालाजार रोग को रोकने के लिए छिड़काव किया जाएगा. इसके लिए मानव बल गठित कर लिया गया है. सम्बन्धित कर्मी घरों में जाकर केमिकल का छिड़काव करेंगे. कर्मी को चिन्हित प्रत्येक घरों के कमरो में छिड़काव का आदेश दिया है. विभाग ने लोगों को सहयोग करने की अपील की है. वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी ने बताया कि 24 अप्रैल से कालाजार से आक्रांत सभी ग्रामों में सिंथेटिक पायरेथाइरॉयड दवा का छिड़काव किया जायेगा।
कहा कि स्वास्थ्य विभाग के निदेश के आलोक में सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को कालाजार रोग के प्रसार को फैलने से रोकने हेतु विभागीय गाइडलाइन के अनुसार कालाजार से आक्रांत सभी गाँवो में दवा का छिड़काव कराने हेतु निदेशित किया गया है।
सोशल डिस्टनसिंग को ध्यान में रखकर करेंगे छिड़काव
कोरोना संक्रमण के मद्देनजर विभाग की ओर से छिड़काव कर्मी को 03 प्लाई फेस मास्क एवं ग्लब्स पर्याप्त संख्या में उपलब्ध कराया जायेगा। छिड़काव कर्मी को आपस में सामाजिक दूरी मेनटेन करने एवं साबुन से बारबार हाथ साफ करने का निदेश दिया गया है। उन्होंने कहा कि छिड़काव दल के द्वारा छिड़काव के दौरान कालाजार के मरीजों का भी पता लगाया जाये

109 विल्लेज क्वारंटाइन सेंटर में 725 व्यक्ति आवासित
लॉक डाउन अवधि में राज्य के बाहर से आये हुए सभी प्रवासी मजदूरों/अन्य लोंगो को उनके गाँव के स्कूल/पंचायत भवन में क्वारंटाइन किया गया है। इसमें से जिन लोंगो का 14 दिन पूरा हो गया था उन्हें उनके घर भेज दिया गया हैं। आज की तिथि में जिला में अभी भी 109 क्वारंटाइन सेन्टर क्रियाशील है जिसमें कुल 725 अप्रवासी मजदूर/अन्य व्यक्ति ठहरे हुए हैं। विल्लेज क्वारंटाइन केंद्रों में सबसे अधिक कुशेश्वरस्थान पूर्वी में 17 केन्द्र कार्यरत है जिसमें 198 लोग आवासित हैं।
इसके अलावा अलीनगर प्रखण्ड में 05 क्वारंटाइन सेन्टर में 37 लोग, बहादुरपुर प्रखण्ड में 03 क्वारंटाइन सेन्टर में 14 लोग, बहेड़ी प्रखण्ड में 08 क्वारंटाइन सेन्टर में 60 लोग, बेनीपुर प्रखण्ड में 02 क्वारंटाइन सेन्टर में 13 लोग, बिरौल प्रखण्ड में 09 क्वारंटाइन सेन्टर में 66 लोग, सदर प्रखंड में 03 क्वारंटाइन सेन्टर में 14 लोग, नगर निगम क्षेत्र में 01 क्वारंटाइन सेन्टर में 99 लोग, गौड़ाबौराम प्रखण्ड में 04 क्वारंटाइन सेन्टर में 39 लोग, घनश्यामपुर प्रखण्ड में 07 क्वारंटाइन सेन्टर में 26 लोग, हनुमाननगर प्रखण्ड में 04 क्वारंटाइन सेन्टर में 10 लोग, हायाघाट प्रखण्ड में 05 क्वारंटाइन सेन्टर में 13 लोग, जाले प्रखण्ड में 06 क्वारंटाइन सेन्टर में 21 लोग, किरतपुर में 03 क्वारंटाइन सेन्टर में 28 लोग, कुशेश्वरस्थान में 15 क्वारंटाइन सेन्टर में 45 लोग, मनीगाछी प्रखण्ड में 12 क्वारंटाइन सेन्टर में 24 लोग, सिंहवाड़ा में 03 क्वारंटाइन सेटन में 12 लोग एवं तारडीह प्रखण्ड में 02 क्वारंटाइन (संगरोध) सेन्टर में 06 लोग आवासित है। इन सभी संगरोध केंद्रों में कुल 725 व्यक्तियों के आवासित होने की सूचना प्रतिवेदित है। जिसमें कुल पुरूषों की संख्या 699, महिलाओं की संख्या 14, लड़का की संख्या 08 एवं लड़की की संख्या 04 हैं।
क्वारंटाइन सेन्टर में ठहराये गये सभी लोगों को सरकारी स्तर पर आवासन एवं भोजन/पानी/चिकित्सा आदि की सारी सुविधाएँ प्रदान की जा रही है। इन लोगों के भोजन/आवासन का सारा खर्च सरकार द्वारा वहन किया जा रहा है।
जिला मध्याह्न भोजन कार्यक्रम पदाधिकारी द्वारा प्रतिवेदित किया गया है कि आज कुल 995 लोगों को क्वारंटाइन केन्द्रों में खाना खिलाया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here